8th pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा , डीए में 6% बढ़ोत्तरी का नया ऐलान जारी -

schedule
2024-07-10 | 14:14h
update
2024-07-10 | 14:14h
person
topnewsharyana.com
domain
topnewsharyana.com
Top News Haryana > Jobs > 8th pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा , डीए में 6% बढ़ोत्तरी का नया ऐलान जारी
8th pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा , डीए में 6% बढ़ोत्तरी का नया ऐलान जारी
Last updated: 10/07/2024 5:44 PM
Share
Government gives gift to central employees, new announcement of 6% increase in DA issued

8th pay Commission pay : हाल ही के दिनों में केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारियों को एक तोहफा दिया है। इस साल सरकारी अधिकारियों के पहले OP में 4% तक की बढ़ोतरी की घोषणा हुई थी और जब मार्च में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी, तो यह जनवरी महीने से प्रभावित हुई थी। इसके अलावा दिए एरिया 50% तक पहुंच चुका है और अब कर्मचारियों को अपने द्वितीय प्रमोशन की घोषणा की प्रतिक्षा है।

Advertisement

 

मूल वेतन एवं यात्रा भत्ते पर ज्यादा जोर

वेतन आयोग की पांचवें रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रमुख रूप से मूल वेतन एवं यात्रा भत्ते पर भी ज्यादा जोर दिया जा रहा है तथा इस विषय को पेंशन के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने हेतु 50% तक मूल वेतन का सहयोग मिला था। इसके अलावा कुछ परिवर्तन पूर्ण हुए तथा वर्तमान समय में इस साल भी DA और DR अपने आप मूल वेतन में जुड़ सकता है।

लाखों कर्मचारियों की चमकेगी किस्मत

1 महीने पहले नवनिर्वाचित चुनकर आई केंद्र सरकार का सर्वप्रथम DA बढ़ाने के विषय पर चर्चा करी गई है। इसके अलावा पुनः इसकी गणना शून्य से हो सकती है तथा यह निर्णय सरकार के हाथों में होता है, जो कि आने वाले समय में आप सभी कर्मचारियों के लिए जारी किया जा सकता है और इसे जून के बाद जारी करने की आशंका बनी हुई थी।

सूचनाओं के मुताबिक, केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है एवं मूल रूप से वेतन आयोग का गठन केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशन भोगियों के मूल वेतन भत्ते पेंशन अतिरिक्त लाभों की समीक्षा के लिए महत्वपूर्ण किया जाता है। इसके अलावा केंद्रीय भुगतान आयोग के द्वारा हर 10 साल में एक बार गठन किया जाता है तथा कर्मचारियों के लिए आठवां वेतन आयोग पुनः बनाने जा रहा है, जिसके मुताबिक इससे काफी भारी फायदा भी हो सकता है।

 

 

Share
Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
topnewsharyana.com
Privacy & Terms of Use:
topnewsharyana.com
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
17.09.2024 - 18:21:49
Privacy-Data & cookie usage: