Credit Card Score news : बैंक लोन न मिलने पर बढ़ाएं ऐसे क्रेडिट स्कोर, आपको खुद फोन करेंगे बैंक वाले

Top News Haryana

schedule
2024-04-10 | 18:31h
update
2024-04-10 | 18:31h
person
admin
domain
Top News Haryana
Credit Card Score news : बैंक लोन न मिलने पर बढ़ाएं ऐसे क्रेडिट स्कोर, आपको खुद फोन करेंगे बैंक वाले
10/04/202410/04/2024

Credit Card Score news : कई बार ऐसा होता हैं कि, कुछ बैंक वाले आपको लोन देन के लिए आनाकानी करतें हैं। ऐसे में आज के समय में लोन की सभी को जरूरत होती है। कई बार लोन न मिलना मुख्य कारण कम क्रेडिट स्कोर (Credit Card Score news ) होता है। इसलिए आपका लोन पास नहीं हो पाता। इसलिए ध्यान रखें कि जब भी आप नए क्रडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करते हैं। तो यही वो स्केार है, जिसकी मदद से आप लोन ले पाते हैं।

आमतौर पर 700 से अधिक स्कोर होने पर ही किसी व्यक्ति को लोन एप्रूव्ड किया जाता हैं। हीक्रेडिटयूजर का क्रेडिट स्कोर डाउन होने पर न तो उनको लोन मिलता हैं और न ही नए क्रेडिट कार्ड। ऐसा जब होता है तब यूजर का क्रडिट स्कोर 500 से नीचे चला जाता है।

 

क्रेडिट कार्ड का स्कोर कैसे बढ़ाएं

बता दें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का स्कोर (Credit Card Score news ) कई तरीकों से बढ़ा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में आप ईएमआई (EMI) को सही समय पर भर के अपना कार्ड स्कोर बढ़ा सकते है। जिससे यूजर का क्रेडिट कार्ड का लिमिट तय समय में सिक्योरिटी का कार्य भी करता है।

 

यूजर सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड कैसे ले सकते हैं ?

तो हम आपको बता दें कि, आपको सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड (Credit Card Score news ) लेने के लिए बैंक में सिर्फ एफडी अमाउंड खोलना होेगा। आपके एफडी अमाउंड में जितना ज्यादा पैसा होगा, आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट उतनी ज्यादा होगी। इसी एफडी अमाउंट के आधार पर बैंक आपको सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड देता है। जिससे क्या होता है कि, आपकी ईएमआई (EMI) सही समय पर एफडी अमाउंड से कट जाती हैं और आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है।

 

क्रेडिट बिल्डर लोन कैसे प्राप्त करें ?

इस लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि इस लोन को लेने के लिए न ही क्रेडिट कार्ड और न ही क्रेडिट स्कोर (Credit Card Score news ) की आवश्यकता होती हैं। क्रेडिट बिल्डर लोन के लिए आप अपने बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो पर कैसे रखें ध्यान ?

क्रेडिट यूटिलाइलेशन रेशियो का अर्थ है कि, क्रेडिट कार्ड की जो क्रेडिट लिमिट है, उसका एक महीने में कितना इस्तेमाल हो रहा है। आपको बता देे कि, जब भी हम कोई क्रेडिट कार्ड लेेने जाते है तो, बैंक उस कार्ड पर एक क्रेडिट लिमिट निर्धारित तय कर देता है। अगर आप 30 प्रतिशत से ज्यादा अनावश्यक प्रयोग करते हैं तो, आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Card Score news ) खराब होने लगता है।

अगर आपको स्कोर कम है तो आप लिमिट का 20 प्रतिशत से ज्यादा उपयोग करनें से बचें। जिससे आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Card Score news ) तेजी से बढ़ेगा। एक अलग उदारण से यदि आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट एक लाख रूपये है, तो आप उसका 20 हजार रूपये से ज्यादा खर्च करने से बचें।

 

अपना क्रेडिट रिपोर्ट कैसे चेक करें ?

आपको अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक करने के लिए, आप क्रेडिट ब्यूरो या यूपीआई से अपना क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त या देख सकते हैं। ऐसे में आप क्रेडिट ब्यूरो की वेबसाइट ( Equifax, Experian and transUnion) पर जाकर अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकते हैं और वही यूपीआई ऐप पर भी जाकर अपना क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकते हैं।

 

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
topnewsharyana.com
Privacy & Terms of Use:
topnewsharyana.com
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
22.04.2024 - 18:27:55
Privacy-Data & cookie usage: