Viral News:क्या गजब की कहानी, 34 साल की महिला का आया 94 साल के आदमी पर दिल, जानें मजेदार कहानी

admin

Viral News: कहते हैं उम्र महज़ एक संख्या है. आप अपने आप को जिस भी उम्र का समझते हैं, वास्तव में आप उसी उम्र के हैं। आजकल कई ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिनमें दोस्ती और प्यार को लेकर लोगों की सोच बदल गई है।

वो लोग किसी के साथ रिश्ता बनाने से पहले उम्र के अंतर पर ध्यान नहीं देते, बल्कि उस शख्स के साथ अपनी बॉन्डिंग का ख्याल रखते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ 34 साल की एक महिला के साथ जिसकी मुलाकात एक बेकरी में 91 साल के शख्स से हुई और आज वह उसकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है.

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली इस महिला का कहना है, ‘एक दिन स्थानीय बेकरी में एक अजनबी मुझसे बातें करने लगा, जिसके बाद मैंने उसे वहीं बैठकर कॉफी पीने के लिए कहा।

उनका व्यक्तित्व मिलनसार और करिश्माई था इसलिए मैंने कुछ ऐसा करने का फैसला किया जो मैं आमतौर पर कभी नहीं करता। मैंने उसे कॉफ़ी और केक ऑफर किया. पहले तो उसने मना कर दिया लेकिन मेरे बार-बार कहने पर वह मान गया।

वह कहती हैं, अगर एक नजरिए से देखा जाए तो यह निंदनीय लग सकता है। तीन बच्चों की शादीशुदा मां अचानक एक अजनबी के साथ कॉफी पीने बैठ गई, लेकिन दूसरे नजरिए से देखा जाए तो यह गलत नहीं था।

महिला का कहना है, हमारी उम्र में अंतर होने के बावजूद ब्रायन और मैं जल्द ही करीबी दोस्त बन गए। जब हम धूप में बैठे दिन की खबरों के बारे में बात कर रहे थे, मैंने ब्रायन से अपने बारे में बताने को कहा।

वह जीवन से भरपूर व्यक्ति थे

उन्होंने मुझे बताया कि वह एक किताब लिख रहे थे और हाल ही में उन्होंने एक छोटे सिंगल इंजन वाले विमान में यात्रा की थी। जब मैं उनसे बात कर रहा था तो मैंने उन्हें जीवन के प्रति जुनून से अभिभूत पाया।

ब्रायन संचार और विचार व्यक्त करने में उत्कृष्ट थे। उन्होंने मुझसे मेरी जिंदगी के बारे में भी पूछा. मुझे उनकी कंपनी बहुत दिलचस्प लगी.

जैसे ही हमारी कॉफ़ी डेट ख़त्म हुई, मैंने ब्रायन से उसका नंबर माँगा। आम तौर पर मैं इतनी दूर तक कभी नहीं जाता लेकिन यह मुलाकात खास लगी और इस तरह एक खूबसूरत दोस्ती की शुरुआत हुई।

जब मैंने ब्रायन को अपने पति से मिलवाया तो वह भी उसकी ओर आकर्षित हो गया। ब्रायन को तुरंत परिवार जैसा महसूस हुआ। उनकी पत्नी और बेटे दोनों की मृत्यु हो चुकी थी और वह अकेले रहते थे।

सौभाग्य से उसका घर पास में ही था इसलिए वह कभी-कभी कॉफी या नाश्ते के लिए अपने मोबिलिटी स्कूटर पर आता था।

कभी-कभी वह हमारे लिए अतीत से ख़जाना लाते थे, जैसे कि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आए अमेरिकी सैनिकों द्वारा हस्ताक्षरित एक ऑटोग्राफ बुक, जहां हम रहते थे। मेरे बच्चों को उनकी रंग-बिरंगी कहानियाँ सुनना और उनकी हँसी सुनना बहुत पसंद था।

मुद्दा यह है कि वृद्ध लोगों के पास देने के लिए बहुत कुछ होता है, विशेषकर मित्रता में। दुनिया भर के शोध भी मेरे व्यक्तिगत अनुभव का समर्थन करते हैं।

दोस्ती में जनरेशन गैप बहुत कुछ देता है

फ़िनलैंड में टाम्परे विश्वविद्यालय और डबलिन के ट्रिनिटी कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा 2021 के शोध का शीर्षक है, ‘सामाजिक समावेशन के लिए नाली के रूप में अंतर-पीढ़ीगत मित्रता? ‘बुक-एंड्स’ की अंतर्दृष्टि विभिन्न पीढ़ीगत समूहों के लोगों के बीच मित्रता पर प्रकाश डालती है।

युवा और वृद्ध दोनों प्रतिभागियों ने कहा कि वे इस बात से सहमत हैं कि लोगों के बीच पीढ़ीगत उम्र का अंतर अप्रत्याशित तरीकों से कंपनी, मौज-मस्ती और आनंद की पेशकश करता है।

ब्रायन के बारे में मुझे जो चीज़ पसंद है वह यह है कि हम गहरी बातचीत कर सकते हैं। उन्होंने हाल ही में मुझसे पूछा कि मुझे क्यों लगता है कि वह इतना खुश और संतुष्ट जीवन जीते हैं।

बहुत सोचने के बाद मैंने कहा कि मुझे विश्वास है कि ऐसा इसलिए था क्योंकि उनके पास जो कुछ भी था उसके लिए वह आभारी थे, उन्होंने भौतिक चीजों से अधिक मानवीय रिश्तों पर जोर दिया। उनका दिल बेहद सकारात्मक और युवा है.

दोस्ती के चार साल हो गए

हम एक-दूसरे को चार साल से जानते हैं और वह मेरे सबसे करीबी दोस्तों में से एक है। ब्रायन से मेरी दोस्ती हुए चार साल हो गए हैं और मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं।

वह एक सच्चा दोस्त साबित हुआ है.’ कोई ऐसा व्यक्ति जिस पर मैं भरोसा कर सकता हूं कि वह अच्छे और बुरे समय में मेरे साथ रहेगा। जब मेरे पति का व्यवसाय महामारी लॉकडाउन के दौरान बंद हो गया था।

ब्रायन का समर्थन हमारे लिए एक स्तंभ की तरह था।’ जब मेरी चार साल की बेटी का हाल ही में टॉन्सिल निकाला गया, तो उसने मुझे शुभकामनाएँ भेजीं और उसके बारे में पूछता रहा। जब जीवन मुझे निराश करता है तो मैं ज्ञान या बहुत जरूरी हंसी के लिए हमेशा ब्रायन की ओर रुख करता हूं।

इसके बाद हमारा परिवार मेलबर्न से विक्टोरिया के एक छोटे से शहर में शिफ्ट हो गया। ब्रायन और मैं अब भी अक्सर बात करते हैं और मुझे हमेशा उसे सुनना अच्छा लगता है।

वह मुझे अपने खूबसूरत बगीचे की तस्वीरें और हमारे पुराने पड़ोस की तस्वीरें भेजता है जबकि मैं उसे ग्रामीण जीवन का आनंद ले रहे हमारे बच्चों की तस्वीरें भेजता हूं।

अगर आप नए दोस्त बनाने के लिए तैयार हैं। जो दोस्त आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं और अपनी बातों से आपको प्रेरित करते हैं।

वे आपको खुशी देते हैं, तो मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपने लिए ब्रायन को खोजें। आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि उम्र वास्तव में सिर्फ एक संख्या है।

 

Share This Article