vegetable Dearness 2024 : महंगाई में टमाटर ने लगायी सेंचुरी, आलू-प्याज भी पहुंचे हाफ सेंचुरी के पार

admin
Tomato hits century in inflation, potatoes and onions also cross half century

vegetable Dearness 2024 : जैसे ही लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद पूरे देश में महंगाई के रुप में पहले अमूल दूध के साथ डाटा फिर आटा और अब सब्जियों ने आम नागरिकों को घाटा देना शुरु कर दिया है। जबकि देशभर में मानसून अपने रंग दिखा रहा है। कई राज्यों में भारी बरसात के कारण कई कई दिक्कतें आ खड़ी हो रही है।

इसी कारण सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं, इस महंगाई की वजह से अब आम जनता परेशान है। भारी बरसात के कारण कई जगह सब्जियां और फल खराब हो रहे हैं तो कई जगह यातायात प्रभावित होने के कारण सब्जियां पहुंच नहीं पा रही है, जिसके कारण सब्जियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं।

 

 

टमाटर ने दामों में लगाई सेंचुरी

उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, खुदरा मार्केट में टमाटर की सेंचुरी लग चुकी है। देश के अधिकत्तर क्षेत्रों में टमाटर की कीमत 130 रुपए तक पहुंच गई हैं। इतना ही नहीं आलू और प्याज के भाव भी 80-90 रुपए के आसपास है। इसी हफ्ते अंडमान निकोबार में टमाटर 116.67 रुपए किलोग्राम बिका है। इसके अतिरिक्त आलू का भाव 61.67 रुपए किलोग्राम और प्याज 60 रुपए किलोग्राम में बिका है।

 

 

यहां टमाटर बिक रहें सबसे सस्ते

ये भी पढ़े  Haryana Free laptop Scheme 2024 : छात्र उठाए ऐसे हरियाणा मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ, जानें पूरा विवरण

कई शहर ऐसे में हैं जहां टमाटर 50 रुपए किलोग्राम से भी कम में बिक रहे हैं। यूपी के कई शहरों में टमाटर 46.47 रुपए किलोग्राम तथा कुछ छोटे शहरों और कस्बों में 250 ग्राम टमाटर 25 रुपए में बिके। ऐसे ही आलू 30 रुपए किलोग्राम और प्याज 41 रुपए किलो ग्राम में बिके है।

 

दिल्ली में टमाटर का भाव जानें

दिल्ली एनसीआर में प्याज की कीमत 50 रुपए किलो, टमाटर 40 रुपए किलो और आलू 40 रुपए किलो में मिल रहा है। बिहार में टमाटर के दाम 40.19 रुपए किलो, आलू के दाम 30 रुपए किलो और प्याज 35.89 रुपए किलो बिक रहा है।

 

इन राज्यों में बढ़ रही महंगाई

टमाटर-प्याज के साथ आलू की महंगाई कई राज्यों में बढ़ रही है। जैसे नागालैंड, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में सब्जियों के भाव तेजी से बढ़ रहे हैं। मानसून के कारण इन राज्यों में सप्लाई कम हो गई है। मंगलवार को नागालैंड में आलू के भाव 33.38 रुपए किलो, टमाटर के दाम 76.56 रुपए किलो और प्याज के भाव 59.38 रुपए किलो में मिला।

 

 

कितनी और महंगी होंगी सब्जियां ?

मौसम विभाग का अनुमान है कि जुलाई में बरसात सामान्य से ज्यादा रहने की आशंका है। ये लंबी अवधि के औसत का 106% से ज्यादा है। फिर भी, अब तक कम बरसात होने और जून में देश के बड़े क्षेत्रों में लू चलने के कारण, कई जल्दी खराब होने वाली सब्जियों की कीमतों में ईजाफा जारी है, क्योंकि उनकी बाजार में आवक गिरी है, इसका बड़ा असर टमाटर, प्याज और आलू जैसी प्रमुख सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में देखा जा रहा है।

ये भी पढ़े  Soldier Bheem Singh Successful Story : सम्मान: साल 2022 में आंतकियों को धूल चढ़ाने वाले सिरसा के जवान भीम सिंह को मिला शौर्य चक्र

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *