Central Railway Jobs : रेलवे ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए 9000 से अधिक पदों पर निकाली वैकेंसी, आवेदन करने का आखिरी दिन, जल्दी करें आवेदन

admin

Central Railway Jobs : देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच में युवाओं के लिए रेलवे की भर्ती वरदान से कम नहीं है। रेलवे की एक और वजह है, रेलवे की नौकरी युवाओं की पहली पसंद है। अगर आप भी रेलवे की नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि सेंट्रल रेलवे के 9000 पदों पर आवेदन करने की आज अंतिम तारीख है। सेंट्रल रेलवे ने टेक्निशियन के कुल 9144 पदों पर भर्ती निकाली है।

अगर आपने इस भर्ती के लिए अब तक आवेदन नहीं किया है और अप्लाई करना चाहते हैं, तो बिना देरी किए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट recruitmentrrb.in पर जाकर आवेदन करें। रेलवे भर्ती 2024 के लिए आवेदन आज रात 11 बजकर 59 मिनट तक भरे जाएंगे।

 

दो ग्रेडों मे है कुल पद

आपको बता दें की रेलवे भर्ती 2024 (Central Railway Jobs) अभियान के जरिए टेक्निशियन के कुल 9144 पदों को भरा जाएगाए इसमें टेक्निशियन ग्रेड 1 सिग्नल के 1092 पद, टेक्निशियन ग्रेड 3 सिग्नल के 8052 पदों पर भर्ती शामिल हैं।

 

कौन कर सकता है अप्लाई

रेलवे की इस नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास होना या समकक्ष योग्यता का होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित फील्ड में आईटीआईट सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

 

कितना होगा आवेदन शुल्क ?

रेलवे भर्ती 2024 (Central Railway Jobs) के आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं आरक्षित वर्गए महिला और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को मात्र 250 रुपये देने होंगे। आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन मोड में करना होगा।

 

कितनी होगी उम्र सीमा ?

गौरतलब है कि टेक्निशियन ग्रेड 1 सिग्नल पद के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 साल से 36 साल होना आवश्यक है। जबकि टेक्निशियन ग्रेड 3 सिग्नल पद के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 33 साल के बीच होना आवश्यक है। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी।

 

कैसे होगा चयन ?

रेलवे की इस नौकरी (Central Railway Jobs)  के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी वन और सीबीटी टू परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। दोनों ही परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

Share This Article