Marriage Certificate news update : मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जाने पूरी विवरण प्रक्रिया

admin

Marriage Certificate news update : मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया अगर आपको मालूम नहीं है और आपको यह भी नहीं पता है कि इसका उपयोग कहां-कहां पर होता है ? मैं आपको अपने इस लेख के माध्यम से में विवाह प्रमाण पत्र से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाला हूं और इसके लिए आप लेख में दी गई जानकारी को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े और किसी भी जानकारी को बिल्कुल भी अनदेखा ना करें।

हमारे देश में आज विवाह प्रमाण पत्र (Marriage Certificate news update) बनवाना अनिवार्य हो चुका है। विवाह के 1 मास के बाद विवाहित जोड़ों का मैरिज सर्टिफिकेट बनना अनिवार्य है। विवाह प्रमाण पत्र के बिना आपको सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं प्राप्त नहीं हो पाएंगी, इतना ही नहीं आप कई सारे अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

 

विवाह प्रमाण पत्र क्या है ?

जिस प्रकार से आपके पास आधार कार्ड आपके प्रमाण पत्र के रूप में काम करता है ठीक उसी प्रकार से मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate news update) दो लोगों के बीच के हुआ विवाह का एक सबूत होता है। हमारे देश में पहले विवाह प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य नहीं हुआ करता था, परंतु अब यह अनिवार्य कर दिया गया है।

विवाह हो जाने के 1 माह बाद आप मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate news update) बनवाने के लिए अपना ऑनलाइन और ऑफलाइन जैसे चाहे वैसे आवेदन कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए या फिर किसी अन्य सरकारी कार्य को करने के लिए आपको मेरी सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी और ऐसे में मैरिज सर्टिफिकेट अपनी मुख्य भूमिका निभाएगा।

 

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लाभ :

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के एक नहीं जबकि अनेकों लाभ है, तो चलिए उन लाभ में से कुछ प्रमुख लाभ के बारे में भी जान लेते हैं।

कानूनी मान्यता : विवाह प्रमाण पत्र विवाहित जोड़ी को कानूनी मान्यता देता है। यह विवाह की पुष्टि करता है और कानूनी प्रक्रियाओं में उपयोगी हो सकता है।

आर्थिक लाभ : विवाहित जोड़ी को आर्थिक लाभ मिलता है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, वित्तीय योजनाओं और बीमा योजनाओं में शामिल होना। आपको बता दें कि सरकार की तरफ से विवाहित जोड़ों के लिए शुरू की जाने वाली कई आर्थिक योजनाओं का भी लाभ सीधे प्राप्त होता है।

सामाजिक स्थिति : विवाह प्रमाण पत्र से जोड़ी की सामाजिक स्थिति स्थापित होती है। इससे समाज में उन्हें पहचान मिलती है और सामाजिक प्रक्रियाएँ आसान हो जाती हैं।

संविधानिक अधिकार : विवाह प्रमाण पत्र के बिना विवाहित जोड़ी को संपत्ति और विरासत के अधिकार प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए विवाह प्रमाण पत्र से संविधानिक अधिकारों का लाभ होता है।

अन्य आधिकारिक प्रक्रियाएं : विवाहित जोड़ी को पासपोर्टए लाइसेंस और अन्य दस्तावेज़ बनवाने के लिए आवेदन करने में भी सहायक होता है।

 

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पात्रता मापदंड

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता मापदंड को भी पूरा करना अनिवार्य है, अन्यथा आपका विवाह प्रमाण पत्र नहीं बनेगा

प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उम्मीदवार पुरुष की आयु कम से कम 21 वर्ष और महिला की उम्र कम से कम 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी अनिवार्य है।
मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate news update) बनवाने वाला आवेदक मूल रूप से भारत का निवासी होना अनिवार्य है।
विवाह हो जाने के 1 महीने के अंदर ही आपको विवाह प्रमाण बनवाने के लिए अपना आवेदन देना अनिवार्य है।
वहीं आप में से किसी का भी पहले विवाह हो चुका है और अब तलाक हो जाने के बाद आप दोबारा विवाह कर रहे हैं, तो आपको अपना तलाक प्रमाण पत्र भी इस्तेमाल करना होगाए नए विवाह प्रमाण पत्र (Marriage Certificate news update) को बनवाने के लिए।

 

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कुछ प्रमुख दस्तावेजों की जरूरत होगी और इसकी जानकारी निम्नलिखित रूप में बताई गई है

दोनों विवाहित जोड़ों का अपना-अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
आपको अपने शादी के निमंत्रण कार्ड की आवश्यकता होगी।
विवाहित जोड़ों का विवाह में खींचा गया फोटोग्राफ भी लगेगा।
वर एवं वधू का आय प्रमाण पत्र भी लगेगा।
शादी के समय उपस्थित दो गवाह के बारे में जानकारी और उनके आवश्यक दस्तावेज
आप दोनों को निवास प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
इसके बावजूद भी अगर आप चाहे तो अपने नजदीकी ग्राम प्रधान से भी अपने विवाह से संबंधित एक हालकनामा बनवा सकते हैं और उस पर ग्राम प्रधान की मोहर एवं हस्ताक्षर करवा सकते हैं और इसी प्रकार इसे भी एक प्रमुख दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए कैसे फॉर्म भरें

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

सबसे पहले आपको अपने राज्य के विवाह पंजीकरण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना होगा।
पोर्टल पर जाने के बाद आपको यहां पर आने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इन ऑप्शन में से सिर्फ ‘ अप्लाई फॉर ए न्यू मैरिज सर्टिफिकेट ‘ का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको इस पर तुरंत क्लिक कर देना है।
इसके साथ अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपको एक आवेदन फार्म दिखाई देगा।
आपको अब आवेदन फार्म में पूछी जा रही जानकारी को एक.एक करके ध्यान पूर्वक से भरना है और फिर किसी भी जानकारी को अधूरा नहीं छोड़ता है।
यहां पर अब आपको आवेदन फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों को भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आप एक-एक करके सभी जरूरी दस्तावेज को भी वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।
आपका जब पूरे तरीके से दस्तावेज तैयार हो जाए और आपका आवेदन फॉर्म सबमिट करने के लिए रेडी हो जाए तब आपको यहां पर ‘ सबमिट ‘ का ऑप्शन मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर देना है।
इस प्रकार से आपका मैरिज सर्टिफिकेट का आवेदन पूरा हो जाएगा।

 

विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरें

मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage Certificate news update) बनवाने के लिए यदि आप ऑनलाइन आवेदन न करके सिर्फ ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए विवरण प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ना है और प्रक्रिया को फॉलो करते जाना है।

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अपने मैसेज रजिस्टार ऑफिस जाना होगा।
रजिस्टार ऑफिस जाने के बाद वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन फार्म मांगना होगा और आप संबंधित अधिकारी से अपना विवाह प्रमाण बनवाने के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करें।
फार्म प्राप्त हो जाने के बाद आपको इसमें पूछी जा रही एक-एक जानकारी को ध्यानपूर्वक से फिल करना है।
फॉर्म भरने के बाद अब आपके यहां पर अपने जो भी डॉक्यूमेंट से उनकी प्रतिलिपि को आवेदन फार्म में अटैच करना होगा और इस प्रक्रिया को भी आप पूर्ण कर लीजिए।
आपको अब एक तारिख दी जाएगी और आप इस तारिख को अपने सारे दस्तावेज को लेकर के रजिस्टार ऑफिस पहुंच जाना है।
आप अब अपने सारे डॉक्यूमेंट को वहां पर सबमिट करें और साथ ही साथ जो प्रक्रिया वहां पर उसे समय फॉलो करने के लिए कहीं जा रही है, उन्हें भी फॉलो करें।
इस प्रकार से आपका विवाह प्रमाण पत्र (Marriage Certificate news update) बनवाने के लिए ऑफलाइन तरीके से फॉर्म पूरा हो जाता है।

Share This Article