Solar Eclipse update : दूसरों ग्रहों पर कैसे होता है सूर्य ग्रहण, आए जानें

admin

Solar Eclipse update : सोमवार को कई देशों में सूर्य ग्रहण का नजारा देखने को मिला। सूर्य ग्रहण का ऐसे नजारा देखते हुए आपके मन में अवश्य एक बार सवाल आए होगा, क्या दूसरों ग्रहों पर भी सूर्य ग्रहण होता है ? जी हां दूसरों ग्रहों भी सूर्य ग्रहण होता है।

 

कैसे होता है सूर्य ग्रहण ?

आपको बता दें कि सूर्य और पृथ्वी के बीच से जब चंद्रमा गुजरता हैं तो उस समय सूर्य ग्रहण होता है। दरअसल, जिस समय सूर्यए चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधे में आ जाते हैं, उसी समय सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse update) का होता है।

 

सूर्य ग्रहण देखना क्यों मुश्किल होता है ?

आपको बता देगी दिन के उजाले में नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण को देख पाना बहुत कम ही होता है। इस प्रकार चंद्र ग्रहण के मुकाबले सूर्य ग्रहण को देख पाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिए सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse update) को देखने के ब्लैक चश्में या ब्लैक एक्सरे से देखा जाता हैं।

 

दूसरों ग्रहों पर कैसे देखा जाता है सूर्य ग्रहण ?

ऐसे में कभी आपने सोचा है कि सूर्य ग्रहण पृथ्वी पर ही नहीं होता बल्कि सोलर सिस्टम के दूसरे ग्रहों पर भी होता हैए

आपको नॉलेज के अनुसार सूचित कर देेंगेे कि, साल 2019 में जुपिटर के चांद प्व ने ग्रह के एक हिस्से पर सूरज की रोशनी को रोक दिया था। नासा के जूनो मिशन द्वारा इस घटना की तस्वीर भी ली गई थी।

इसी तरह सैटर्न पर भी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse update) का नजारा देखा गया था। वहां ये होने बेहद आम हैए क्योंकि सैटर्न की कक्षा में 146 चंद्रमा चक्कर लगा रहे हैं।

वहीं हमारे सोलर सिस्टम के बाहर TI 172900988 नाम के दूर के प्लैनेट पर भी ये खगोलिय घटना होते हुए देखी गई है। इस तरह अजीबो-करीब दुनियां और दूसरों ग्रहों पर सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse update) देखें जाते हैं।

Share This Article