हरियाणा के हिसार को मिली बड़ी सौगातें, 280 करोड़ से चमकेगा शहर, देखें क्या-क्या है काम ?

admin

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे सहित लगभग 280 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया गया।

उन्होंने हवाई अड्डे के एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम तथा टर्मिनल बिल्डिंग की रखी आधारशिला रखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह कार्य आगामी दो से तीन माह तक पूर्ण कर लिए जाएं।

वर्तमान लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में ही अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखने उपरांत उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कार्य पूर्ण होने के बाद हिसार का विश्राम गृह प्रदेश का सबसे बेहतरीन विश्राम गृह होगा, जिसमें एक सीएम सुईट, पांच वीआईपी सुईट, 15 अधिकारियों के कमरे के अलावा 20 अन्य कमरों का निर्माण होगा।

इसी प्रकार से विश्राम गृह के अतिरिक्त भवन में एक कॉन्फ्रेंस हॉल, एक कमेटी रूम, मल्टीपरपज हॉल, जिम व योगा हॉल, ऑफिस तथा साइबर रूम, ड्राइंग तथा डाइनिंग रूम के अलावा भूतल पर 17 दुकानें, प्रथम तल पर 6 ऑफिस, 9 डबल स्टोरी दुकानें, स्टॉफ के लिए 7 बैडरूम तथा चालकों के लिए 27 बैड की डोरमेट्री बनाई जाएगी।

इसी परिसर में निर्माण सदन भी स्थापित किया जाएगा, जिसमें एक ही स्थान पर लोक निर्माण विभाग की विभिन्न तकनीकी शाखाओं के कार्यालय स्थापित होंगे।

उन्होंने अधिवक्ताओं के नए चेंबर भवन के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम में भी शिरकत की और कहा कि न्यायिक परिसर में अतिरिक्त चेंबर बनने से युवा अधिवक्ताओं को सुविधाएं मिलेंगी।

इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हवाई अड्डे के बनने से पुराने तलवंडी मार्ग को बंद किया गया था। अब इस क्षेत्र के लोगों को हिसार आने के लिए अगले तीन माह में छोटा रास्ता बना दिया जाएगा।

इसके अलावा तलवंडी रोड से मिर्जापुर होते हुए दिल्ली रोड़ तक रिंग रोड़ की संपर्क योजना बना दी गई है। इस मार्ग को एनएचएआई बनाएगा। इसके पश्चात हिसार के चारों तरफ दो तिहाई भाग को कनेक्ट कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुकलान नेशनल हाईवे से सातरोड नेशनल हाईवे को भी जोड़ा जाएगा। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में एलिवेटेड रोड़ की फिजिबिलिटी को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जाइका) ने मंजूरी दे दी है। इस रोड़ पर 7 एंट्री तथा 7 निकासी होगी। हिसार लोकसभा क्षेत्र जल्द ही फाटक मुक्त हो जाएगा।

सभी क्रॉसिंग पर आरओबी तथा आरयूबी बनाए जाने का कार्य अंतिम चरण में है।

अपने संबोधन में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा न केवल भारत का बल्कि दुनिया के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक होगा।

दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट लगभग 5250 एकड़ में है जबकि हिसार हवाई अड्डे को 7200 एकड़ भूमि आवंटित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि यातायात सुविधाओं के लिहाज से हिसार बेहतरीन जिला है जो चारो तरफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर के राजमार्गों से जुड़ा है। डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे के लिए आज एटीसी भवन, सिविल एयरोड्रम, ईंधन कक्ष, नए टर्मिनल भवन के विस्तार कार्यों, आइसोलेशन-बे, वाहन लेन, बरसाती जल निकासी हेतु मानसून ड्रेन, एप्रन एवं बेसिक स्ट्रिप के निर्माण कार्यों का आज नींव पत्थर रख दिया गया है।

अपने संबोधन में श्रम मंत्री अनूप धानक ने कहा कि हिसार में ऐसी ऐतिहासिक परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है जिन पर प्रदेश की हीं नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों की निगाहें हैं। इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद दुनिया के नक्शे पर हिसार का अहम स्थान होगा। उन्होंने बताया कि उकलाना में भी जल्द ही लोक निर्माण विश्राम गृह की परियोजना को स्वीकृति मिल जाएगी।

इस अवसर पर खादी बोर्ड चेयरमैन राजेंद्र लितानी, एसडीएम जयवीर यादव, अधीक्षण अभियंता हरपाल सिंह, जजपा नेत्री शीला भ्याण, जिलाध्यक्ष अमित बूरा, रमेश गोदारा जाखोद, रामचंद्र गुप्ता, सुरेश गोयल धूप वाला, एडवोकेट मंदीप बिश्नोई, लोकेश असीजा, राजमल काजल, सतीश सुरलिया, सुनील वर्मा, राजकुमार इंदौरा, वैभव बिदानी, वीरेंद्र चौधरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share This Article