Hindi News: सर्दियों में ठंडे पानी से क्यों नहाना चाहिए और क्या लाभ होता है, जानें जल्दी

admin

Hindi News: स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ साफ-सफाई भी जरूरी है। हमारे आस-पास का वातावरण और हमारी व्यक्तिगत स्वच्छता हमें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब भी व्यक्तिगत स्वच्छता की बात आती है

तो लोगों के मन में सबसे पहले नहाने का ख्याल आता है। जहां गर्मियों में लोग बिना सोचे-समझे नहाने का फैसला कर लेते हैं, वहीं सर्दियों में लोग नहाने के ख्याल से ही कांप उठते हैं।

मौसम कोई भी हो, खुद को साफ रखने के लिए नहाना बहुत जरूरी है। यही कारण है कि सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। हालाँकि, गर्म पानी से नहाने के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि गर्म पानी की जगह ठंडे पानी से नहाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा तो क्या आप यकीन करेंगे?

अगर आप हमारी बात सुनकर हैरान हो गए हैं तो आज हम आपको सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के कुछ कमाल के फायदे बताएंगे-

कई लोगों का मानना है कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से नहाना पूरी तरह से सामान्य है।

इससे न सिर्फ मांसपेशियों का तनाव दूर होता है, बल्कि रक्त संचार भी बढ़ता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। आइए जानते हैं इसके कुछ अन्य फायदे-

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

अगर आप यह बात सुनकर हैरान हो गए हैं तो हम आपको बता दें कि यह सच है। अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है। दरअसल, जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर खुद को गर्म रखने की कोशिश करता है और इस प्रक्रिया में सफेद रक्त कोशिकाएं निकलती हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती हैं।

तनाव दूर करने में सहायक
ठंडे पानी से नहाने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति का मूड भी अच्छा रहता है। इस तरह ठंडे पानी से नहाने पर आपको ज्यादा आराम महसूस होगा.

रक्त परिसंचरण में सुधार

जब हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो हमारे शरीर के सभी अंगों तक रक्त पहुंचता है, जिससे हम गर्म रह सकते हैं। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से धमनियां मजबूत होती हैं और रक्तचाप कम करने में मदद मिलती है। यह तरीका आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है।

तेजी से मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करता है
ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। यह कोल्ड कंप्रेशन की तरह काम करता है।

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से बचें। ऐसा करने से आपको सर्दी, खांसी, निमोनिया, गले में जलन और बुखार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप हृदय रोग या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो ठंडे पानी से न नहाएं, क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है।

 

Share This Article