Gurugram News: गुरुग्राम के इन इलाकों में चलेगा बुलडोजर,अवैध कॉलोनियों पर होगी बड़ी कार्रवाई

admin

Gurugram News: ग्रैप के चलते तोड़फोड़ पर लगी रोक हटने के बाद अब टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के तीन डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर इंफोर्समेंट (डीटीपीई) की ओर से तोड़फोड़ और सीलिंग अभियान की तैयारी की गई है। इंफोर्समेंट के चीफ डीटीपी मनीष यादव ने दिसंबर में लाइसेंसी कॉलोनियों में सीलिंग अभियान और इंफोर्समेंट के अन्य दो डीटीपी द्वारा अवैध कॉलोनियों में तोड़फोड़ का शेड्यूल तैयार कर लिया है।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करने का शेड्यूल भी मंजूरी के लिए उपायुक्त को भेज दिया गया है। बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर में GRAP का चौथा चरण लागू किया गया, जिसके चलते शहर में निर्माण और तोड़फोड़ पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया। प्रदूषण कम होने के बाद तीसरा चरण लागू किया गया, लेकिन इसके बाद भी प्रतिबंध नहीं हटाया गया.

जीआरपी-3 चरण हटा दिया गया
अब तीसरे चरण को मंगलवार को हटा दिया गया है. अब तोड़फोड़ शुरू हो सकती है. इसके बाद विभाग के विभिन्न डीटीपीई द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में अभियान की योजना बनाई गई है। डीटीपीई मनीष यादव द्वारा विभिन्न लाइसेंस कॉलोनियों में छह से अधिक सीलिंग अभियान की योजना बनाई गई है। हालांकि डीटीपीई मनीष द्वारा दिवाली से ही अभियान शुरू कर दिया गया है। पिछले 20 दिनों में पांच से छह अभियान चलाकर सीलिंग की कार्रवाई भी की गई है।

इसी तरह डीटीपी इंफोर्समेंट टू सुमित मलिक की ओर से दिसंबर माह में दस सीलिंग अभियान की योजना तैयार की गई है। ये अभियान फर्रुखनगर, पटौदी, मानेसर, बिलासपुर, सेक्टर-10ए के पास, राजेंद्र पार्क आदि इलाकों में चलाए जाएंगे।

इन इलाकों में चलेगा बुलडोजर
डीटीपीई सुमित मलिक ने बताया कि दिसंबर में बड़ी तोड़फोड़ की कार्रवाई होनी है। पिछले डेढ़ माह से तोड़फोड़ की कार्रवाई बंद थी। इसी तरह डीटीपीई वन बिनेश कुमार ने 12 से 15 सीलिंग अभियान का प्लान तैयार किया है। ये तोड़फोड़ अभियान सोहना, भोंडसी और ग्वाल पहाड़ी इलाके में अवैध कॉलोनियों या चल रहे अवैध निर्माण के खिलाफ चलाया जाएगा।

 

Share This Article