Haryana Electricity Bill Scheme 2024 : हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को लगा बड़ा झटका, दिसंबर तक हर यूनिट पर देने होंगे 47 पैसे

admin
Electricity consumers of Haryana got a big shock, will have to pay 47 paise on every unit till December

Haryana Electricity Bill Scheme 2024 : हरियाणा में अक्टूबर में संभावित विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने लाखों बिजली उपभोक्ताओं को करारा झटका दिया है। पाठकों को बता दें कि, बिजली विभाग ने दिसंबर 2024 तक 47 पैसे प्रति यूनिट का फ्यूल सरचार्ज एडजस्टमेंट (FSA) जारी रखने का फैसला है।

 

चार महिने तक एफएसए लगाया जाता रहेगा

FSA, जो 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2024 तक लगाया जा रहा था, गैर-कृषि उपभोक्ताओं और 200 यूनिट प्रतिमाह से कम खपत करने वाले उपभोक्ताओं पर 4 महीने तक लगाया जाता रहेगा। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) के जारी एक लेटर में कहा गया है कि बिजली उपभोक्ताओं की विभिन्न श्रेणियों पर मौजूदा एफएसए 47 पैसे प्रति यूनिट दिसंबर 2024 तक जारी रहेगा।

 

जानें क्या होता है FSA

एक शोध के मुताबिक, FSA विद्युत वितरण कंपनियों (Haryana Electricity Bill Scheme 2024) द्वारा अल्पकालीन समझौतों के माध्यम से अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने में व्यय की गई राशि की वसूली के लिए किया जाता है। हालांकि, सूत्रों ने दावा किया कि एफएसए का शुल्क विभिन्न वैधानिक निकायों द्वारा बनाए गए विभिन्न नियमों और विनियमों के अनुसार लगाया गया था, जिसमें बिजली नियामक-हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग (HERC) शामिल है।

 

बिजली बिल में क्या पड़ेगा फर्क

हरियाणा में एफएसए जारी रखने के फैसले से हर महीने उपभोक्ता को लगभग लगभग 100 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इसको हम ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आपका बिल 200 यूनिट आता है तो हर यूनिट पर 47 पैसे जुड़ेंगे, यानी कि लगभग 94 रुपए आपके बिल में एफएसए के जुड़ जाएंगे। इससे ज्यादा बिल (Haryana Electricity Bill Scheme 2024) आने पर आपको उसी के अनुसार भुगतान करना होगा। यदि आप दो महीने में बिल का भुगतान करते हैं तो कुल 400 यूनिट के हिसाब से 188 रुपए आपको देने होंगे।

Share This Article