DTC 41 बस डिपो में शुरू करेगी निजी पार्किंग सुविधा, परिवहन विभाग ने जारी किया टेंडर

admin

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अपने 41 बस डिपो में निजी पार्किंग की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. यह पार्किंग सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक होगी.

इसके बाद डीटीसी बसें पार्किंग स्थल पर खड़ी होंगी। योजना के मुताबिक, लोगों को दिन के दौरान डिपो में वाहन पार्क करने की अनुमति दी जाएगी जब बसें सड़कों पर हों और डिपो खाली हों। यहां एमसीडी और एनडीएमसी द्वारा निर्धारित दरों पर ही पार्किंग शुल्क लगाया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में 41 बस डिपो और मेंटेनेंस शेड निजी वाहनों की पार्किंग के लिए खोले जाएंगे. ये सभी डिपो और शेड घनी आबादी वाले इलाकों में हैं।

यह सुविधा कालकाजी, अंबेडकर नगर, ओखला, नेहरू प्लेस, श्रीनिवासपुरी, सरोजिनी नगर, नोएडा, हरि नगर, मायापुरी, शादीपुर, द्वारका और रोहिणी जैसे इलाकों में शुरू होगी। इन रिहायशी इलाकों में बाजार भी हैं, जहां काफी भीड़ रहती है.

अधिकारियों का दावा है कि पूरी प्रक्रिया एक से दो महीने में पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद डीटीसी बस डिपो में निजी वाहनों की पार्किंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। पहले दो साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर दिया जाएगा. इसे एक-एक साल के लिए तीन बार बढ़ाया जा सकता है।

लोग एक महीने के लिए भी पार्किंग बुक कर सकेंगे। निजी पार्किंग में वाहनों की निगरानी के लिए सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे।

इस योजना से डीटीसी भर जाएगी
इस योजना से डीटीसी को आर्थिक लाभ होगा और खाली जगह का भी सदुपयोग होगा। डीटीसी अपने डिपो से पैसा कमाने के बारे में काफी समय से सोच रही थी।

बस डिपो में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की कई योजनाओं पर भी विचार किया जा रहा है, लेकिन अब तक उन पर अमल नहीं हो सका है. डीटीसी ने वर्ष 2004 में निजी पार्किंग के लिए 16 डिपो खोले थे, लेकिन किन्हीं कारणों से यह योजना सफल नहीं हो सकी।

 

Share This Article