tree Business Trick 2024 : इस पेड़ की करें बागवानी, कुछ साल में हो जाएगा करोड़ों का कारोबार

admin
Do gardening of this tree, business worth crores will be done in few years

tree Business Trick 2024 : पश्चिम चंपारण जिले में सामान्यतौर पर किसान बंजर भूमि पर सफेदा व पॉपुलर के पौधे लगाते हैं। एक तरफ सफेदा, जहां खेतों से पानी और नमी को सोख लेता है, तो वहीं पॉपुलर के पत्तों के झड़ने से खेतों में फसल की पैदावार नहीं हो पाती है। ऐसे में चम्पारण के कुछ किसानों ने इमारती लकड़ियों वाले पेड़ ‘मिलिया दुबिया’ यानी मालाबार नीम की बागवानी करनी शुरू की।

आपको सूचित पाकर हैरानी होगी कि, सिर्फ 6 साल में उन्होंने इसे 20 लाख से ऊपर की आमदनी कर ली है। उन्हीं में से एक कृषक रविकांत पांडे ने बताया कि, मालाबार नीम के एक पौधे की कीमत लगभग 30 रुपए होती है। यदि कोई किसान एक एकड़ की भूमि पर 10 फीट की दूरी के मुताबिक इस पौधे को लगाता है, तो इसमें लगभग 350 पौधे आसानी से आ जाएंगे, जिसकी लागत सिर्फ 10 हजार 500 रुपए आती है।

 

6 वर्ष में 21 लाख तक की कमाई
चंपारण के एक स्थानीय किसान रविकांत ने बताया कि, अच्छी बात यह है कि मालाबार नीम (tree Business Trick 2024) के पौधे सिर्फ 6 वर्ष में इस तरह तैयार हो जाते हैं कि ! आप उनकी लकड़ियों को आसानी से किलोग्राम के मुताबिक बेच सकते हैं। इतने समय में तैयार हुए मालाबार नीम के पेड़ से लगभग 10 क्विंटल तक लकड़ी प्राप्त होती है, जिसे आप 600 रुपए प्रति क्विंटल की कीमत पर आसानी से बेच सकते हैं। इस प्रकार 6 साल में एक पेड़ से 6 हजार रुपए, तो एक एकड़ में लगे 350 पेड़ों से लगभग 21 लाख रुपए की आमदनी आसानी से कर सकते हैं।

 

10 साल में कर सकते है, एक करोड़ से ऊपर की कमाई
यदि आप इस पेड़ (tree Business Trick 2024) को 10 साल के लिए छोड़ देते हैं, तो उस वक्त उनकी कीमत बहुत ज्यादा हो जाती है। दरअसल, 10 साल में मालाबार नीम पेड़ की टिंबर क्वालिटी बहुत अच्छी हो जाती है, ऐसे में उन्हें किलो पर न बेचकर, सीधे फर्नीचर कंपनी वालों को बेचा जाता है। जहां इसकी कीमत एक हजार रुपए/स्क्वायर फीट हो जाती है। विशेष बात यह है कि, 10 साल में मालाबार नीम के एक पेड़ से 30 से 50 स्क्वायर फीट तक लकड़ी मिल जाती है। यदि आप 30 स्क्वायर फीट के मुताबिक भी लेकर चले तो, 10 साल में एक पेड़ बड़ी आसानी से 30 हजार रुपए तक का हो जाता है। ऐसे में एक एकड़ में लगाए गए 350 पेड़ों से आप एक करोड़ से ऊपर की कमाई कर सकते हैं।

Share This Article