Chanakya niti: औरतों की इन आदतों से समझे वो आपसे क्या चाहती है, चाणक्य नीति में बताया साफ

admin

Chanakya niti: आधुनिक दुनिया में भी, लाखों लोग प्रतिदिन कौटिल्य नीति को उन्हीं के शब्दों में पढ़ते हैं और इससे प्रेरित होकर, कई राजनेता, व्यवसायी आज भी चाणक्य के उद्धरणों को आधुनिक जीवन में उपयोगी पाते हैं। राजनीति, व्यापार और धन पर आचार्य चाणक्य का ज्ञान आज भी बहुत उपयोगी है।

आचार्य चाणक्य के इसी ज्ञान को नीतिशास्त्र के नाम से जाना जाता है। चाणक्य नीति आपको जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों।

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं की इच्छाओं का जिक्र किया है. चाणक्य ने स्त्री-पुरुष की तुलना करके अपने विचार व्यक्त किये हैं। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख लगती है।

आइए भविष्य के समाचार पत्रों में विस्तार से जानें। चाणक्य नीति मूल रूप से संस्कृत में लिखी गई थी, जिसका बाद में अंग्रेजी और कई अन्य भाषाओं के साथ-साथ हिंदी में भी अनुवाद किया गया।

अगर आप चाणक्य नीति को पूरा पढ़ेंगे और उसका पालन करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। आचार्य चाणक्य ने अपने राजनीतिक ग्रंथों में स्त्रियों के उन विशेष लक्षणों का भी वर्णन किया है, जिन्हें स्त्रियाँ सदैव अपने स्मरण में रखती हैं।

उन्होंने इस बारे में किसी को नहीं बताया. चाणक्य अपनी राजनीति में स्त्रियों को पुरुषों के बराबर मानते हैं और अपने विचार व्यक्त करते हैं। इस राजनीति में आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों की भूख, लज्जा, धन, शील, साहस और वासना का वर्णन किया है। आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो महिलाएं अब शेयर नहीं करतीं।

महिलाएं दोगुनी भूखी होती हैं

आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार नारी शक्ति का वर्णन किया गया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं को पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख लगती है। आज की जीवनशैली में काम के कारण महिलाओं का खान-पान गड़बड़ा जाता है, लेकिन वे अपनी भूख को नियंत्रण में रखती हैं।

महिलाओं की शर्म चार गुना

आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में शर्मिंदगी चार गुना अधिक होती है। महिलाएं इतनी शर्मिंदगी महसूस करती हैं कि वे अक्सर कुछ भी न कहने के बारे में सोचती हैं।

साहस छह बार

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं शुरू से ही साहसी होती हैं. महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में छह गुना अधिक बहादुर होती हैं। इसलिए नारी को शक्ति के स्वरूप के रूप में भी देखा जाता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कामेच्छा अधिक होती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में सेक्स की इच्छा पुरुषों की तुलना में आठ गुना अधिक होती है।

लेकिन उनमें शर्मीलापन और सहनशीलता बहुत होती है। इसलिए वे इसका खुलासा नहीं करते और अपने मूल्यों को ध्यान में रखते हुए उनकी रक्षा करते हैं। , पूर्ण सम्मान के साथ परिवार।

 

Share This Article