Ambassador Car: 73 साल पहले 10 हजार रुपये से भी सस्ती थी हिंदुस्तान एंबेसडर कार, पुराना विज्ञापन हुआ वायरल

admin

Ambassador Car: 50-70 साल पहले दुनिया कैसी थी, यह हमें या तो अपने माता-पिता और बुजुर्ग रिश्तेदारों से या किताबों से पता चलता है। हालाँकि, इसके अलावा इन दिनों एक और माध्यम जुड़ गया है, जिसे वायरल पोस्ट कहा जाता है।

सोशल मीडिया पर कोई अपनी 70 साल पुरानी रसीदें या पुरानी बाइक और कारों के विज्ञापन पंपलेट शेयर करता है, जिससे हमें पता चलता है कि 60-70 साल पहले कौन सी कार कितने दाम पर बिकी थी।

अब एक ऐसा ही वायरल पैम्फ़लेट सामने आया है, जो 73 साल पुराना है और इसमें प्रतिष्ठित कार हिंदुस्तान लैंडमास्टर (एंबेसेडर) की कीमत का खुलासा किया गया है।

पैसे के लायक मूल्य वाली कार के रूप में विज्ञापन
इंटरनेट पर वायरल एक विज्ञापन पैम्फलेट में हिंदुस्तान लैंडमास्टर की टेक्नीकलर तस्वीर के साथ-साथ इसकी एक्स-प्लांट कीमत 9,845 रुपये दिखाई गई है। इस पैम्फलेट में कार को प्रमोट करने के लिए ‘द कार फॉर कम्फर्ट एंड इकोनॉमी’ टैगलाइन दी गई थी।

ऐसा कहा गया था कि यह कार पूरी तरह से पैसे के लायक है। यह विज्ञापन मद्रास स्थित रेन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया था। कारब्लॉग इंडिया ने इससे जुड़ी खबर प्रकाशित की है.

इस विज्ञापन को देखकर आप और हम यह सोचने पर जरूर मजबूर हो गए हैं कि बिना इंटरनेट की दुनिया कितनी आसान और सीमित थी, जहां विज्ञापन के इन माध्यमों से इतना कुछ किया जा सकता था।

हिंदुस्तान राजदूत का इतिहास
आपको बता दें कि हिंदुस्तान लैंडमास्टर का निर्माण 1913 और 1971 के बीच किया गया था। मूल रूप से यूनाइटेड किंगडम की कंपनी ने बाद में इसके अधिकार हिंदुस्तान मोटर्स को बेच दिए।

जो कि बिड़ला ग्रुप के स्वामित्व वाली कंपनी है। इसका बेहद लोकप्रिय मार्क II मॉडल बाद के वर्षों में एंबेसडर के नाम से जाना गया और 1962 से 1975 तक बेचा गया। इस कार में 1.5 लीटर का इंजन था, जो 50 एचपी की पावर और 100 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

4 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वाली यह कार लंबे समय तक भारतीय सड़कों की रानी रही और साल 2017 में हिंदुस्तान मोटर्स ने एम्बेसडर ब्रांड को 80 करोड़ रुपये में पीएसए ग्रुप को बेच दिया।

 

Share This Article