Gurugram Development New Sector : इस राज्य की साईबर सिटी में विकसित होगा नया सेक्टर, इन गांवों की जमीन होगी अधिग्रहित

admin
A new sector will be developed in the cyber city of this state, land of these villages will be acquired.

Gurugram Development New Sector : हरियाणा की साईबर सिटी गुरुग्राम के नागरिकों के लिए राज्य सरकार ने एक गुड न्यूज दी है। लैंड पूलिंग योजना के तहत, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने पटौदी के सेक्टर- 1 पार्क को विकसित करने की योजना बनाई गई है। पाठकों बता दें कि, 200 एकड़ जमीन पर इस सेक्टर को विकसित किया जाएगा।

इन गांवों की जमीन की जाएगी अधिग्रहित

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार, पटौदी, रामपुर जनौला और जाटौली गांव की जमीन पर इस सेक्टर को विकसित किया जाएगा। पाठकों को बता दें कि, पिछले माह HSVP प्रशासक रेनू सोगन के नेतृत्व में संयुक्त स्थल निरीक्षण समिति ने इस जमीन का निरीक्षण किया था। इसके बाद, समिति ने नया सेक्टर विकसित (Gurugram Development New Sector) करने के लिए इस जगह को उपयुक्त ठहराया था। इस सेक्टर में विकास कार्यों पर लगभग 300 करोड़ रूपए की लागत राशि खर्च होने का आशंका है।

अवैध कालोनियों पर लगेगा प्रतिबंध

मौजूदा दौर में खेतिहर जमीन पर अवैध रूप से भू- माफियाओं द्वारा कॉलोनियां काटी (Gurugram Development New Sector) जा रही हैं। इनमें बुनियादी सुविधाएं जैसे पानी, सीवर, सड़क, बरसाती पानी की निकासी, बाजार, हरित क्षेत्र आदि सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवाई जाती हैं। इन कॉलोनियों में मकानों के टूटने का डर बना रहता हैं क्योंकि यहां पर पंजीकरण का कार्य नहीं होती हैं।

ऐसे में शहर के नागरिकों को बेहतर आवासीय भूखंड उपलब्ध करवाने के लिए HSVP की तरफ से यह योजना बनाई गई है। इसमें जमीन मालिकों की सहमति से जमीन ली जाएगी। वहीं, HSVP के इस कदम से भू- माफियाओं पर अंकुश लगेगा और लोगों को रहने के नियमित कालोनी में जगह भी मिलेगी।

250 एकड़ जमीन पर होगा नया सेक्टर विकसित

  • जमीन पर सर्वे कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि, सेक्टर- 1 पार्ट को विकसित करने की योजना बनाई गई है।
  • इसको लेकर तकरीबन 250 एकड़ जमीन का चयन किया गया है, जोकि 750 लोगों के नाम पर हैं।
  • मुख्यालय से मंजूरी मिलते ही अगला कदम उठाया जाएगा।
  • उन्होंने बताया कि HSVP द्वारा पटौदी में सेक्टर- 1 को 30 अगस्त 2027 को विकसित किया गया था।
  • इस सेक्टर में 22 हजार रूपए प्रति वर्ग गज रिहायशी क्षेत्र में और 35 हजार रूपए प्रति वर्ग गज व्यवसायिक क्षेत्र में सर्किल रेट है।
Share This Article