Delhi-Haryana Railway line : यह रेलवे लाइन हरियाणा के 5 जिलों की बदल देगी सूरत

admin
This railway line will change the face of 5 districts of Haryana

Delhi-Haryana Railway line : एक्सप्रेसवें, हाइवे और मेट्रो के तहत दिल्ली-एनसीआर और नजदीकी के क्षेत्रों में बेस्ट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही हैं, देश की राजधानी के पास ही हरियाणा के मुख्य औद्योगिक क्षेत्र जैसे मानेसर, पलवल और खरखौदा के मध्य यात्री और माल ढुलाई के लिए रेल नेटवर्क को मजूबत बनाने पर काम आरंभ हो चुका हैं। ऐसे में इस प्रकार हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य जोर-शोर से चल रहा हैं, इस कॉरिडोर के बनने के बाद मानेसर सहित कई शहरों की सूरत परिवर्तन हो जाएगी। 126 कि.मी लंबी इस रेलवे लाइन को बनाने पर तकरीबन 5700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रेल कॉरिडोर कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के समानंतर बनाया जा रहा हैं, इसके बनने के बाद नूंह, सोहना, मानेसर और खऱखौदा भी रेलवे लाइन से जुड़ जाएंगे।

 

प्रोजेक्ट से हरियाणा के 5 जिलों को मिलेगा फायदा

दिल्ली एनसीआर प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा आर्बिटल रेल कॉरिडोर पलवल रेलवे स्टेशन से लेकर सोनीपत में हरसाना कलां रेलवे स्टेशन तक बनेगा, इस प्रोजेक्ट से 5 जिलों पलवल, गुरुग्राम, नूंह, झज्जर और सोनीपत के नागरिकों को सीधा लाभ होगा। सोहना-रेवाड़ी रोड इंटरचेंज के पास स्थित फरुखनगर टोल प्लाजा से इस रेलवे लाइन का निर्माण शुरू हुआ हैं, मानेसर में स्थित मारुति-सुजुकी प्लांट को दिल्ली रेवाड़ी सेक्शन से जोड़ने के लिए भी काम चल रहा हैं, इसके अतिरिक्त इस कॉरिडोर में बनने वाली 4.88 कि.मी लंबी सुरंग को बनाने का काम भी आरंभ हो चुका हैं।

हर दिन होगी मालगाड़ी से 5 करोड़ टन माल की ढुलाई 

पाठकों को बता दें कि, हरियाणा रेल आर्बिटल कॉरिडोर पर मालगाड़ियों से हर दिन 5 करोड़ टन माल की ढुलाई हो सकेगी, इस रेलवे ट्रैक पर 160 कि.मी प्रति घंटे तक की रफ्तार से ट्रेनें चल सकेंगी। कॉरिडोर पर बनाई जा रही सुरंग को ऐसे बनाया जाएगा, जिससे की डबल स्टेक कंटेनर भी आसानी से गुजर सकें। टनल की ऊंचाई 11 मीटर होगी, इस परियोजना के लिए सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम और पलवल जिले के 67 गांवों की करीब 665.92 हेक्टेयर यानी लगभग 1665 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया हैं।

हरियाणा का ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर रूट 

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर सोहना, मानेसर और खरखौदा होते हुए पलवल को सोनीपत से जोड़ेगा, यात्री और माल यातायात के लिए बनाई जा रही यह ब्रॉड गेज डबल रेलवे लाइन पृथला स्टेशन पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से जुड़ेगी, साथ ही यह पलवल, पटली, सुल्तानपुर, असौंधा और हरसाना कला स्टेशनों पर दूसरी रेलवे लाइनों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के आरंभ होने से सोनीपत और खरखौदा आइएमटी की गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, फरीदाबाद और पलवल से सीधी रेल कनेक्टिविटी हो जाएगी, अभी ट्रेनों को दिल्ली से होकर निकलना पड़ता हैं।

Share This Article