Chanakya Successful Ideas : आचार्य चाणक्य के वें तर्क-विचार जो आपके जीवन को बना दे सफल, आए जाने कौनसे है वें विचार ?

admin

Chanakya Successful Ideas : आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतिशास्त्र की पुस्तक में उन लोगों के बारे मे जिक्र किया है कि जो लोग हमारे जीवन के सफल कामों में बाधक बनते हैं तथा उनकी मौजदूगी के कारण हमारे जीवन में कई समस्याएं पैदा होती है। इन समस्याओं का हल करने के लिए हमें चाणक्य की नीतिशास्त्र से कुछ विचारों के अंश हमारे जीवन में उतारने चाहिए ताकि हमारा जीवन सफल हो सके ।

 

तरक्की नहीं करने देते ये 2 तरह के लोग :

 

सफलता में बाधक लोग ?

उन्होंने बताया है कि कैसे लोग आपको सपफल होने से रोक देते हैं और आपका आत्मविश्वास कम कर देते हैं। इसके साथ ही आपके हौसलाबुलंद में भी बाधक बनते हैं।

 

किससे बनाएं दूरी ?

आचार्य चाण्क्य (Chanakya Successful Ideas) ने बताया है कि इस तरह के मूर्ख लोगों से हमेशा-हमेंशा के लिए जितनी जल्दी दूरी बना लेंगे उतना ही बेहतर है। जो आपकी सफलता की तरक्की में बाधक बनते हैं ।

 

कैसे मिलेगी सपफलता ?

आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर समय रहते आपने मूर्ख एंव धूर्त लोगों से दूरी बना ली तो आप सपफलता के शीर्ष तक पहुँच सकते हैं।

 

मूर्ख व्यक्ति का साथ ?

आर्चाय चाण्क्य का मानना है कि मूर्ख व्यक्ति का साथ कभी नहीें  रहना चाहिए। वह आपको सफल नहीं होने देगा।

 

संगति होती है नुकशानदायक ?

चाणक्य (Chanakya Successful Ideas) का मानना है कि मूर्ख व्यक्ति की संगति हमेंशा नुकशानदायक होती है

 

बात-बात में राय देने वाले लोग से बचे ?

आर्चाय चाणक्य के अनुसार, उन लोगों की भी संगति नहीं करनी चाहिए, जो बात-बात में आपको राय देते हैं, इनसें जितनी जल्दी हो सके तो बचें ।

 

समय की बर्बादी का जिम्मेवार कौन होता है?

चाणक्य (Chanakya Successful Ideas) का कहना है कि ऐसे मूर्ख लोग सिर्फ आपका समय बर्बाद करते हैं। वेे कभी आपकी तरक्की नहीं चाहते हैं। जो आपके समय की बर्बादी के जिम्मेवार होते है।

Share This Article