Haryana News: हरियाणा का एक ऐसा बैंक जहां जमा होती है रोटी, हर दिन हजारों गरीब परिवारों तक पहुंचता है खाना

admin

आपने बैंकों के कई नाम सुने होंगे. आप कई तरह के बैंकों के बारे में जानते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरियाणा में एक रोटी बैंक भी है. इस बैंक में रोटियां जमा की जाती हैं.

ये रोटी बैंक हरियाणा के कई जिलों में चल रहे हैं. इसमें सभी लोग अपने घरों से रोटियां लाते हैं और इकट्ठा करते हैं। जिससे गरीब परिवारों को भरपेट भोजन मिल सके। आइये जानते हैं इस रोटी बैंक के बारे में।

खास है हरियाणा का रोटी बैंक: रोटी बैंक की शुरुआत हरियाणा पुलिस विभाग के कुछ कर्मचारियों और अधिकारियों ने की थी. फिर यह एक संस्था बन गयी. पहले इसमें सिर्फ पुलिस अधिकारी और कर्मचारी ही शामिल होते थे.

लेकिन अब इसमें कई सामाजिक कार्यकर्ता और स्कूली बच्चे भी शामिल हो गए हैं. स्कूली बच्चों से लेकर स्टाफ तक हर कोई हर दिन दो अतिरिक्त रोटियां लाता है। विद्यालय में रोटी बैंक द्वारा एक काउंटर लगाया गया है। बच्चे घर से लाई हुई रोटियां इसी काउंटर पर जमा करते हैं। फिर इन रोटियों को जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाता है।

हरियाणा में रोटी बैंक शुरू करने की कहानी: संस्था के मुख्य सदस्य सब इंस्पेक्टर डॉ. अशोक वर्मा ने बताया, ‘जब श्रीकांत जाधव एडीजीपी हिसार मधुबन करनाल पुलिस अकादमी में कार्यरत थे. तब वह अपनी कार में गरीब लोगों के लिए खाने के करीब 40 पैकेट लाते थे.

एक दिन जब वह पैकेट बांटकर लौटा तो कुछ और छोटे बच्चे वहां आ गये और उससे खाना मांगने लगे. तब श्रीकांत जी ने सोचा कि उन्हें इन गरीब लोगों के लिए काम करना चाहिए, ताकि उन्हें दिन में कम से कम एक बार भरपेट भोजन मिल सके।

अशोक वर्मा ने आगे कहा कि इसके बाद कई पुलिसकर्मी इस अभियान से जुड़ गए. सबके सहयोग से मधुबन में सबको भोजन मिलने लगा। फिर सभी लोग घर से 2-2 रोटी और लाने लगे। शुरुआती समय में 300 लोगों को खाना मिलता था. अब ये संख्या हजारों में पहुंच गई है.

सोहरियाणा के कई जिलों में रोटी बैंक : रोटी बैंक की शुरुआत मधुबन से हुई थी. अब यह लगभग पूरे हरियाणा में फैल चुका है। रोटी बैंक द्वारा यह अभियान कुरूक्षेत्र, करनाल, रेवाडी, गुरूग्राम अम्बाला सहित कई जिलों में चलाया जा रहा है।

गरीबों को भोजन मिल रहा है. अब इसे कई स्कूलों में भी शुरू किया गया है, ताकि इस मुहिम को ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके. डीएवी पब्लिक स्कूल पुलिस लाइन की प्रिंसिपल मोनिका ने कहा, ‘स्कूल के लोगों को रोटी बैंक के बारे में जानकारी दी गई.

इसके बाद स्कूल प्रशासन ने इसे यहां भी शुरू करने का निर्णय लिया. अब हर कोई 2 रोटी एक्स्ट्रा लाता है. बच्चे डिब्बे में रोटियाँ इकट्ठा करते हैं। फिर रोटियां गरीबों में बांट दी जाती हैं।

‘बच्चे हर दिन बिना किसी दबाव के रोटियां लाते हैं’: स्कूल 500 से ज्यादा लोगों को खाना खिलाता है. स्कूल के हिंदी टीचर राजेश ने कहा, ‘बच्चों को स्कूल स्टाफ ने सिर्फ एक बार बताया था. तब से स्कूल के बच्चे हर दिन दो रोटी लाते हैं।

यह काम करने में बच्चों को बहुत खुशी महसूस होती है. हालांकि स्कूल में रोटी बैंक की जिम्मेदारी राजेश ही उठा रहे हैं. इससे बच्चों में नैतिक मूल्यों का सिद्धांत भी बढ़ता है। स्कूल के एक छात्र ने कहा कि इस काम से उन्हें भी सीखने को मिल रहा है. दूसरों के प्रति सहयोग की भावना मन में आती है। वहीं बच्चों के माता-पिता भी खुशी-खुशी यह काम कर रहे हैं.

 

Share This Article