Toll plaza: इन गाड़ियों पर नहीं लगता कोई टोल टैक्स, देश में कहीं भी कर सकते हैं यात्रा, जानें वजह

admin

Toll plaza: हाईवे पर सफर करते समय रास्ते में कई टोल प्लाजा पड़ते हैं। यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स देना पड़ता है. लेकिन जानते हो? भारत में टोल नाकों पर 5 तरह के वाहनों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है.

ये वाहन चालक बिना कोई शुल्क चुकाए टोल गेट से गुजर सकते हैं. आपको बता दें कि टोल टैक्स एक विशेष प्रकार का टैक्स है। इसके तहत सड़क निर्माण में आने वाले खर्च के लिए सरकार ड्राइवरों को मुआवजा देती है।

यह शुल्क सड़क के रखरखाव और निर्माण के लिए वसूला जाता है। पहले टोल शुल्क का भुगतान नकद या डिजिटल भुगतान के जरिये किया जाता था. लेकिन अब बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए इसे आसान बनाने के लिए FASTag की शुरुआत की गई है।

इन टोल बूथ शुल्कों से सरकार को भारी मात्रा में राजस्व प्राप्त होता है। हालाँकि, 5 प्रकार के वाहनों को इस टोल बूथ से गुजरने पर कोई भी टोल चुकाने से छूट दी गई है।

इन वाहनों को सीमा शुल्क बूथ से गुजरते समय टोल शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हें कुछ कारणों से छूट दी गई है। इनमें सैन्य वाहन, वीआईपी वाहन, सरकारी अधिकारियों या मशहूर हस्तियों के वाहन, आपातकालीन वाहन और दोपहिया वाहन शामिल हैं।

ये सभी वाहन देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों पर बिना कोई टोल टैक्स चुकाए यात्रा कर सकते हैं। भारतीय सेना के जवानों को देश में अपने वाहनों से यात्रा करते समय राष्ट्रीय राजमार्गों पर कोई टोल शुल्क नहीं देना पड़ता है।

चूंकि वे आवश्यक कार्य के लिए यात्रा करते हैं, इसलिए देश के सैनिकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। भारत में वीआईपी यानी राजनेताओं, सरकार द्वारा नियुक्त प्रतिनिधियों, जन प्रतिनिधियों आदि से देश के किसी भी टोल बूथ पर टोल नहीं लिया जाता है।

इसके लिए उन्हें वीआईपी पास दिया गया था. इस पास वाले वाहन टोल बूथ मार्ग पर मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। एम्बुलेंस, सायरन वाली दमकल गाड़ियों जैसी आपातकालीन वाहन सेवाओं को टोल बूथों से गुजरते समय टोल शुल्क नहीं देना पड़ता है।

इसके अलावा दोपहिया वाहन बिना टोल चार्ज चुकाए देश में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। टोल किसी वाहन से किसी विशेष सड़क पर यात्रा करने के लिए लिया जाने वाला शुल्क है। चूंकि दोपहिया वाहन सड़कों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाते, इसलिए उनसे टोल शुल्क नहीं वसूला जाता।

 

Share This Article