Haryana News: मुख्यमंत्री आवास योजना का पोर्टल बंद होने से अटके आवेदन, इन लोगों को नहीं मिला लाभ

admin

Haryana News:प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर शुरू की गई मुख्यमंत्री आवास योजना परवान नहीं चढ़ सकी। एक माह बाद ही योजना बंद कर दी गयी. पोर्टल नहीं चलने से लोग आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। अब तक आए आवेदनों को योजना का लाभ नहीं मिल सका है। इससे उपभोक्ताओं में आक्रोश है। आपको बता दें कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब लोगों को घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करती है।

पोर्टल बंद होने के कारण लोग आवेदन नहीं कर पा रहे हैं
अब तक यह राशि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जाती रही है, लेकिन एक माह पहले सरकार ने शहरों में मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू की है. इस योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किये गये थे. एक माह तक लोगों ने आवेदन किया, लेकिन अब पोर्टल बंद होने से लोग आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इससे लोगों में निराशा है. बॉक्स- जिला स्तर पर कोई कमेटी नहीं बनी है। इस योजना के पोर्टल के संचालन के लिए अब तक जिला स्तर पर कोई समिति नहीं बनायी गयी है. समिति का गठन नहीं होने से योजना शुरू होने के बावजूद लोगों को इसका लाभ नहीं मिल सका है.

अटल सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है
वहीं इस योजना के तहत अटल सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ऐसे में अब तक जिले में मात्र 6985 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं. इन आवेदनों में से 5249 आवेदन प्लॉट के लिए हैं। योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी खराबी के कारण यह पोर्टल बंद हो गया है। पोर्टल कब शुरू होगा, इसकी जानकारी किसी को नहीं है. इस योजना के तहत शहरों में 2 लाख 50 हजार रुपये की राशि दी जाती है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 38 हजार रुपये की राशि घर बनाने के लिए दी जाती है.

मुख्यमंत्री आवास योजना के जिला समन्वयक विशाल गुप्ता ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण यह पोर्टल बंद है. जिले में इस योजना के तहत अब तक छह हजार 985 आवेदन प्राप्त हुए हैं. पोर्टल शुरू करने के संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। पोर्टल चालू होते ही आवेदन लिए जाएंगे।

 

Share This Article