HSSC Group D: HSSC Group D CET रिजल्ट को लेकर नया अपडेट, भोपाल सिंह खदरी ने दिया ये ताजा बयान

admin

HSSC Group D: ग्रुप डी के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) घोषित होने में समय लगेगा। हालाँकि, परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने लिखित परीक्षा के परिणाम तैयार कर लिए हैं और उम्मीदवारों के सीईटी स्कोर तैयार करने के लिए आयोग से सामाजिक-आर्थिक मानदंड अंकों का विवरण मांगा है।

लेकिन इन अंकों को भेजने से पहले आयोग एक सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है जिसके जरिए अभ्यर्थियों से विकल्प मांगे जाएंगे. जब आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी से पूछा गया कि ग्रुप डी सीईटी परिणाम कब घोषित होने की संभावना है?

उन्होंने कहा कि यह विकल्प मांगने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है. इसे तैयार होने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है. चेयरमैन ने कहा कि सॉफ्टवेयर तैयार होते ही सामाजिक-आर्थिक मानदंड स्कोर एनटीए को भेज दिया जाएगा।

आपको बता दें कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी के 32000 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें से ग्रुप 56 और 57 के पेपर पूरे हो चुके हैं लेकिन हाई कोर्ट ने रिजल्ट घोषित करने पर रोक लगा दी है। इसलिए, ग्रुप नंबर 56 में 41 प्रश्न दोहराए जाने के कारण परिणाम घोषित नहीं किया गया है। इसे रद्द करने का मामला पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में भी है।

ग्रुप सी सीईटी स्कोर रद्द करने के एकल पीठ के फैसले के खिलाफ एक अपील भी उच्च न्यायालय में लंबित है, जिस पर 19 दिसंबर, 2023 को सुनवाई होनी है। इसके अलावा, आयोग ने एचसी से उन समूहों के पेपर आयोजित करने की अनुमति मांगी है जिनमें उम्मीदवारों की कुल संख्या चार गुना से भी कम है। उन्होंने कौशल परीक्षा आयोजित करने की भी अनुमति मांगी है. 19 दिसंबर को भी सुनवाई होगी

पिछली सुनवाई में इनमें से कई मामले सुनवाई के लिए नहीं आए थे. दोनों मामलों की सुनवाई 20 दिसंबर को होनी है. इस कारण टीजीटी अभ्यर्थी निराश हैं. उन्होंने मांग की कि हरियाणा महाधिवक्ता कार्यालय इन मामलों की सुनवाई सुनिश्चित करे. आयोग ने नतीजे तैयार कर लिये हैं.

मामला सुलझते ही या कोर्ट से अनुमति मिलते ही टीजीटी रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. काम शुरू हो जाएगा. चेयरपर्सन ने कहा कि विकल्प तलाशने के लिए 10 दिन का समय भी दिया जा सकता है. चयन कार्य पूरा होने पर ग्रुप डी का रिजल्ट कैटेगरी के अनुसार घोषित किया जाएगा.

चेयरपर्सन ने जवाब दिया कि एनटीए ने लिखित परीक्षा परिणाम तैयार कर लिया था और आयोग से सामाजिक-आर्थिक मानदंड अंक मांगे थे लेकिन परिणाम घोषित होने से पहले सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर उम्मीदवारों से यह पूछेगा कि क्या वे ग्रुप डी की नौकरी चाहते हैं।

यदि कोई अभ्यर्थी मेरिट में होने के बावजूद नहीं कहता है तो उस अभ्यर्थी का ग्रुप डी में चयन नहीं किया जाएगा। अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि यदि अभ्यर्थी हां कहता है तो उसके सामने पदनाम और विभागों के नाम की सूची खुल जाएगी। इनमें से अभ्यर्थी विकल्प भरेगा कि वह किस पद और विभाग में जाना चाहता है।

इसलिए 19 दिसंबर 2023 को ग्रुप सी की भर्तियों पर होने वाली सुनवाई पर आयोग और अभ्यर्थियों की नजर है। ग्रुप सी से चार गुना से कम संख्या वाले ग्रुप के पेपरों के लिए आयोग अनुमति का इंतजार करेगा। इसलिए हम ग्रुप डी का रिजल्ट घोषित करने से पहले ग्रुप सी को लेकर कोर्ट के फैसले का इंतजार करेंगे।

यदि अनुमति मिलती है तो ग्रुप सी के पेपर लेने और प्रवेश को प्राथमिकता दी जाएगी। अन्यथा ग्रुप डी भर्ती का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इस बीच हाईकोर्ट में दो मामले लंबित होने के कारण 7471 टीजीटी पदों पर भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई है. एक मामला वैधता अवधि बढ़ाने से संबंधित है जबकि दूसरा मामला हरियाणा में सरकारी स्कूलों के अलावा अन्य स्कूलों के अनुभव प्रमाणपत्रों से संबंधित है।

 

Share This Article