Bollywood News: अपने से 30 साल बड़े गुरु से की शादी, फिर शादी के बाद बदला धर्म, जानें कौन सी एक्ट्रेस है ये

admin

Bollywood News: सरोज खान की बायोपिक में उनके जीवन के अलग-अलग पड़ावों को दर्शाने के लिए कई अभिनेत्रियों को कास्ट करने का विचार किया गया था। फिल्म में माधुरी दीक्षित भी उनका किरदार निभाती नजर आ सकती हैं. बायोपिक के निर्देशन की जिम्मेदारी हंसल मेहता के कंधों पर है.

22 नवंबर 1948 को एक हिंदू परिवार में जन्मीं सरोज खान का शुरुआती नाम निर्मला नागपाल था। वह केवल 13 साल की थीं जब उन्होंने अपने गुरु सोहन लाल से शादी की, जो उनसे 30 साल बड़े थे, लेकिन उनके गुरु पहले से ही शादीशुदा थे। चार बच्चों के पिता होने के बावजूद वह उन्हें अपना नाम देने को तैयार नहीं थे।

गुरु के धोखे को सरोज खान बर्दाश्त नहीं कर पाईं और उनसे सारे रिश्ते तोड़ दिए। जब रोशन लाल नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति ने उनसे अपने प्यार का इज़हार किया और उनसे शादी करने की इच्छा जताई.

तो निर्मला नागपाल ने उनके सामने शर्त रखी कि वह उनसे तभी शादी करेंगी जब वह उनके बच्चों को अपना उपनाम देने के लिए सहमत होंगे। जब डांस कोरियोग्राफर की शर्त मान ली गई तो उन्होंने इस्लाम कबूल कर लिया और रोशन लाल को अपना जीवनसाथी बना लिया और अपना नाम सरोज खान रख लिया।

घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण सरोज खान को काम की तलाश करनी पड़ी। वह एक नर्स के रूप में काम करती थी। टाइपिंग और शॉर्टहैंड की ट्रेनिंग लेने के बाद उन्होंने कंपनी में नौकरी भी शुरू कर दी.

सरोज खान ने बैकग्राउंड डांसर के तौर पर फिर से काम करना शुरू कर दिया. वह फिल्म हावड़ा ब्रिज के गाने मेहरबा में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर नजर आई थीं। कोरियोग्राफर के तौर पर वह पहली बार मशहूर गाने ‘निगाहें मिलाने को जी चाहता है’ से जुड़ी थीं।

सरोज खान अपने काम को लेकर काफी गंभीर थीं। जिस दिन ‘दम मारो दम’ गाने की शूटिंग चल रही थी, उसी दिन उनकी 8 महीने की बेटी का निधन हो गया।

अपनी बेटी को दफनाने के बाद कोरियोग्राफर सीधे शूटिंग पर चले गए। फिल्मफेयर सरोज खान के समर्पण से इतना प्रभावित हुआ कि उसने सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर श्रेणी बनाई और ‘दम मारो दम’ गाने की कोरियोग्राफी के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर का पुरस्कार दिया।

सरोज खान ने कई बड़े सितारों को डांस सिखाया, लेकिन माधुरी दीक्षित के साथ उनकी बॉन्डिंग खास थी, जिसकी वजह से उनकी हमेशा श्रीदेवी से नोकझोंक होती रहती थी। श्रीदेवी को शिकायत रहती थी कि उन्होंने कभी उन्हें दूसरी अभिनेत्रियों की तरह डांस नहीं सिखाया।

 

Share This Article